F Atal Tunnel Rohtang अटल सुंरग दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल जानिए खासियत ~ R K नई दुनिया

Atal Tunnel Rohtang अटल सुंरग दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल जानिए खासियत

Atal Tunnel Rohtang//अटल सुंरग दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल जानिए खासियत
 

अटल सुंरग मनाली से लाहौल-स्‍पीति घाटी को जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल है। यह टनल 9.02 किलोमीटर लंबी है और इस टनल को खासतौर पर पीर पंजाल रेंज की कठिनाइयों को ध्‍यान में रखते हुए बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन के छोटी सी प्रयास से बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'अटल सुरंग' देश को समर्पित किये। हिमालय की दुर्गम और कठिन वादियों में पहाड़ काटकर बनाई गई यह टनल सुरंग समुद्रतल से लगभग 3,060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस सुरंग के खुल जाने से हिमाचल प्रदेश के कई ऐसे इलाके है जो सर्दियों में बर्फबारी के चलते बाकी सहरो और देश से कट जाते थे, वे अब पूरे साल संपर्क में रहेंगे।

मनाली और लेह की दूरी भी इस टनल की वजय से खासी कम हो जाएगी। पहले रोहतांग पास के जरिए मनाली से लेह जाने में 474 किलोमीटर का सफर तय करना होता था। अब अटल टनल की वजय से यह दूरी घटकर 428 किलोमीटर रह गई । टनल के भीतर कटिंग एज टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया गया है। तो आइए दोस्तों जानते हैं कि दुनिया की सबसे लंबी हाइवे टनल 'अटल टनल' में और क्‍या खास बाते है।

यह टनल घोड़े की नाल जैसे आकार वाली है यह सुरंग सिंगल ट्यूब डबल लेन वाली है। यह 10.5 मीटर चौड़ी है और मेन टनल के भीतर ही 3.6 x 2.25 मीटर की फायरप्रूफ इमर्जेंसी इग्रेस टनल बनाई गई है। 10,000 फीट की ऊंचाई पर इस अटल टनल को बनाने में 10 साल लगे। इसे रोज 3,000 कारों और 1,500 ट्रकों का ट्रैफिक झेलने के लिहाज से बनाया गया है।

मनाली-लेह हाइवे पर रोहतांग, बारालचा, लुंगालाचा ला और टालंग ला जैसे पास हैं और सर्दियों में बहुत बर्फबारी के चलते सर्दियों के मौसम में यहां पहुंचना नामुमकिन हो जाता है। पहले मनाली से सिस्‍सू तक पहुंचने में 5 से 6 घंटे लग जाते थे, अब यह दूरी सिर्फ एक घंटे में पूरी की जा सकती है। 

अटल टनल में पहले और आखिरी 400 मीटर के लिए स्‍पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तय की गई है। बाकी दूरी में गाड़ी 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्‍पीड से चलाई जा सकती है। इस टनल के दोनों सिरों पर एंट्री बैरियर्स लगे होंगे। हर 150 मीटर पर इमर्जेंसी कम्‍युनिकेशन के लिए टेलीफोन कनेक्‍शंस भी उपलब्ध हैं

अटल टनल में हर 60 मीटर तक फायर हाइड्रेंट मैकेनिज्‍म है ताकि आग लगने की सूरत में उसपर जल्‍दी काबू पाया जा सके। हर 250 मीटर तक सीसीटीवी कैमरों से लैस ऑटो इन्सिडेंट डिटेक्‍शन सिस्‍टम है। हर एक किलोमीटर पर हवा की मॉनिटरिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। हर 25 मीटर पर आपको एग्जिट और इवैकुएशन के साइन मिलेंगे। पूरी टनल के लिए एक ब्रॉडकास्टिंग सिस्‍टम तैयार किया गया है। जो वह से गुजरने वालो को दिशा निर्देश देगा !

तो धन्यबाद दोस्तों ये खबर पढ़ने के लिए अगर ये खबर अच्छा लगा हो तो लाइक और शेयर करे और हमारे चैनल को फॉलो नहीं किया है तो फोल्ल्वो कर ले किउं की इसी तरह का खबर मैं इस चैनल पे लाता रहता हु !




बेस्ट ऑफर पाने के लिए =  Amazon 

Previous
Next Post »

Please do not enter any spam link in the comment Box ConversionConversion EmoticonEmoticon